Homeदेश130 करोड़ भारतीयों का यह परिवार मेरा है, आप लोग मेरी जिंदगी...

130 करोड़ भारतीयों का यह परिवार मेरा है, आप लोग मेरी जिंदगी में सबकुछ हैं और यह जीवन भी आपके लिए है, शिमला में बोले पीएम नरेंद्र मोदी

Published on

प्रधानमंत्री ने शिमला में ‘गरीब कल्याण सम्मेलन’ को संबोधित किया
बाड़मेर में केंद्रीय मंत्री श्री कैलाश चौधरी और बीकानेर में केन्द्रीय मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल गरीब कल्याण सम्मेलन में सम्मिलित हुए
प्रदेश में हजारों लाभार्थियों के साथ सांसद और जन प्रतिनिधियों ने भी कार्यक्रम में भाग लिया

जयपुर 31 मई 2022, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के शिमला में ‘गरीब कल्याण सम्मेलन’ को संबोधित किया। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के आठ वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में यह अनूठा सार्वजनिक कार्यक्रम देश भर में राज्यों की राजधानियों, जिला मुख्यालयों और कृषि विज्ञान केंद्रों में आयोजित किया गया।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत वित्तीय लाभ की 11वीं किस्त भी जारी की। इससे 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को करीब 21,000 करोड़ की राशि ट्रांसफर हो सकेगी। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने देश भर के (पीएम-किसान) के लाभार्थियों से भी बातचीत की। शिमला में इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल श्री राजेन्द्र अर्लेकर, हिमाचल के मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर और केन्द्रीय मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर उपस्थित थे।


सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने इस महत्वपूर्ण अवसर पर हिमाचल में उपस्थित होने पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने किसानों को बधाई और शुभकामनाएं दीं क्योंकि पीएम किसान योजना के माध्यम से 10 करोड़ से अधिक किसानों को उनके बैंक खातों में पैसा मिला है। प्रधानमंत्री ने संतोष व्यक्त किया कि उन्होंने अपनी सरकार के 8 वर्ष पूरे होने के अवसर पर पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना के तहत लाभ जारी किए। उन्होंने देश के 130 करोड़ नागरिकों की सेवा करने का अवसर देने के लिए लोगों को धन्यवाद दिया।


प्रधानमंत्री ने कहा कि कल्याणकारी योजनाओं, सुशासन और गरीबों के कल्याण (सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण) ने लोगों के लिए सरकार के अर्थ को बदल दिया है। अब सरकार जनता के लिए काम कर रही है। चाहे पीएम आवास योजना हो, छात्रवृत्ति हो या पेंशन योजना, तकनीक की मदद से भ्रष्टाचार की गुंजाइश कम से कम हुई है। उन्होंने कहा कि सरकार उन समस्याओं का स्थायी समाधान देने का प्रयास कर रही है, जिन्हें पहले स्थायी माना जाता था।

उन्होंने कहा कि प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण से लाभ सूची से 9 करोड़ फर्जी नामों को हटाकर इसमें चोरी और किसी प्रकार के लीक के अन्याय को समाप्त किया गया।
प्रधानमंत्री ने आने वाली पीढ़ियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए, 21वीं सदी के उज्ज्वल भारत के लिए काम करने की आवश्यकता पर बल दिया। एक ऐसा भारत जिसकी पहचान पृथक्करण नहीं बल्कि आधुनिकता है। उन्होंने कहा कि हमारी क्षमता के आगे कोई भी लक्ष्य असंभव नहीं है। पीएम ने कहा कि आज भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। आज भारत में रिकॉर्ड विदेशी निवेश हो रहा है, आज भारत निर्यात में भी रिकॉर्ड बना रहा है। प्रधानमंत्री ने निष्कर्ष निकालते हुए कहा कि “सभी को आगे आना चाहिए और अपने देश की प्रगति की यात्रा में अपनी भूमिका निभानी चाहिए”।


कार्यक्रम के इसी क्रम में प्रदेश के हर जिले से हजारों लाभार्थी गरीब कल्याण सम्मेलन से वर्चुअल माध्यम से जुड़े। सभी जिलों से सांसद और जन प्रतिनिधियों ने लाभार्थियों और किसानों के साथ कार्यक्रम में भाग लिया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन सुना।

बाड़मेर में कृषि विज्ञान केंद्र गुडामालानी से केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री श्री कैलाश चौधरी ने इस कार्यक्रम में भाग लिया और केंद्र सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला।

बीकानेर में स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के ऑडिटोरियम से केन्द्रीय संस्कृति एवम् संसदीय कार्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल भी इस कार्यक्रम में जुड़े। उन्होंने कहा कि गरीब कल्याण योजना सभी योजनाओं का केंद्र बिंदु है भारत सरकार ने युवक महिलाओं तथा एसटीसी सभी वर्गों को ध्यान में रखते हुए विभिन्न योजनाएं चलाई हैं उन्होंने कहा कि इन योजनाओं के माध्यम से इन लाभार्थियों के खातों में सीधा पैसा जाना इसकी सबसे बड़ी सफलता है।

पढ़ें जालोर, सिरोही, पाली, बाड़मेर सहित मारवाड़ परगने के साथ-साथ देश-विदेश की ख़बरें अब Circle News® हिन्दी में (CircleNews.in)। ब्रेकिंग खबरों के लाइव अपडेट, विश्लेषण और वीडियो खबरों के लिए हमारा अनुसरण करें और यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करना न भूलें, घंटी के आइकन को दबाकर नवीनतम अपडेट्स पाएं। विज्ञापन देने या हमारे साथ सहयोग करने के इच्छुक हैं? 9829441487 पर वाट्सअप के माध्यम से हमसे संपर्क करें।
राव गुमान सिंह
राव गुमान सिंहhttps://circlenews.in/
एक स्वतंत्र डिजिटल पत्रकार, एंकर, और फोटोग्राफर के रूप में, मैंने अपने काम के लिए राष्ट्रीय सम्मान प्राप्त किया है। मैं वर्तमान में कई विविध प्लेटफार्मों पर गहन कहानियों और समाचारों को साझा करता हूँ। मेरे ट्वीट्स और रीट्वीट्स पूरी तरह से व्यक्तिगत होते हैं, जो मेरे निजी विचारों और रुचियों को प्रतिबिंबित करते हैं। मेरा उद्देश्य है सच्चाई को उजागर करना और उन कहानियों को सामने लाना जो समाज में परिवर्तन ला सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Advertisment

Advertisement

Latest articles

गुजरात पुलिस की गिरफ्त में आए रानीवाड़ा के तस्कर, विदेशी शराब सहित कार जब्त

पालनपुर। राजस्थान से कड़ी-छतराल इलाके में विदेशी शराब पहुंचाने जा रहे बनासकांठा के धानेरा...

पीर गंगानाथ महाराज का 7वां चातुर्मास रेवत के अमरनाथ मंदिर में, भव्य शोभायात्रा के साथ करेंगे प्रस्थान कल

जालोर, 24 जुलाई। जालोर शहर के भैरूनाथ अखाडे के महंत पीर गंगानाथ महाराज का...

महात्मा गांधी नरेगा योजना के कार्यों का समय परिवर्तित

जालोर 24 जुलाई। जिले में मानसून को देखते हुए महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत कार्यों...

जिला कलक्टर ने चिकित्सा योजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर अधिकारियों को दिए निर्देश

जालोर 24 जुलाई। जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक जिला कलक्टर पूजा पार्थ की अध्यक्षता...

दूसरी खबर ये भी

जवाई नदी को पुनर्जीवित करने के विषय में किसान प्रतिनिधि मण्डल ने मुख्य सचेतक व आहोर MLA के साथ CM के समक्ष रखी अपनी...

जालोर 24 जुलाई। राजस्थान विधानसभा के मुख्य सचेतक जोगेश्वर गर्ग व आहोर विधायक छगनसिंह...

एनडीए सरकार 3.0 का पहला बजट सर्वागिण विकास का पर्याय – भाजपा जिलाध्यक्ष श्रवणसिंह राव बोरली

नव भारत का पुनरुत्थान करने वाला बजट पेश। जालोर। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की के केंद्र...

विधानसभा में आज गूंजेगी राठौड़ और देवासी की आवाज़, माही बजाज और जेजे मिशन रहेगा खास मुद्दा

आज शुक्रवार को विधानसभा में बजट चर्चा के खास सत्र के प्रश्नकाल में रानीवाड़ा...

अब एसपी या आईजी नही कर सकेंगे सीआई को सस्पेंड, डीजीपी से लेनी होगी परमिशन, पावर का केंद्रीकरण

आईजी और पुलिस अधीक्षक के पावर में कटौती, अधिकारियों का मनोबल कम होगा राजस्थान पुलिस...

राव समाज प्रतिभा सम्मान एवं शपथ ग्रहण समारोह, मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा हुए शरीक

प्रतिभाओं का समाज और देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान राष्ट्र की उन्नति के...

रानीवाड़ा पुलिस को मिली कामयाबी, 5 चोरों को किया गिरफ्तार, 5 मोटरसाइकल जब्त, पूछताछ जारी

रानीवाड़ा पुलिस को वाहन चोरों की धरपकड़ में बडी कामयाबी मिली है। पुलिस ने...

डीआरडीओ ने मध्यम दूरी के माइक्रोवेव ऑब्स्क्यूरेंट चैफ रॉकेट भारतीय नौसेना को सौंपा

यह आला तकनीक रॉकेट के चारों ओर एक माइक्रोवेव ढाल बनाती है जो इसे...

ऑयल पाइपलाइन कंपनी में चोरी, 15 लाख के सामान के साथ दो चोर गिरफ्तार, रानीवाड़ा पुलिस को मिली कामयाबी

रानीवाड़ा सरहदी हर्षवाड़ा गांव में ऑयल पाइपलाइन के चल रहे कार्य पर गत महिनभर...

ईद उल अजहा पर प्रधान देवड़ा और थाना प्रभारी खींची पहुंचे ईदगाह, मुस्लिम भाईयों को दी बधाई

रानीवाड़ा शहर में ईद उल अजहा का त्यौहार धूमधाम से मनाया गया। एक साथ...