Homeगुजरातधानेरा GUJRAT में भाजपा BJP ने खेला तुरूप का पत्ता (trump card),...

धानेरा GUJRAT में भाजपा BJP ने खेला तुरूप का पत्ता (trump card), भगवानभाई पटेल को बनाया उम्मीदवार, कौन है भगवानभाई ? क्या है इनकी सियासी जन्मपत्री?

Published on

गुजरात में चुनाव है। चूंकि, पडौसी की हर गतिविधियों पर नजर रखने की हमे आदत है। ऐसे में बनासकांठा जिले में कौनसी पार्टी से कौन खड़ा हो रहा है। किसको टिकट मिल रहा है। इस पर हर लोगों की नजर रहती है। भाजपा ने 160 उम्मीदवारों की घोषणा की है। जिसमें रानीवाड़ा की सीमा से लगती धानेरा विधानसभा से भाजपा ने नया चेहरा उतारा है। आंजणा बहुल व प्रभावी इस क्षेत्र से भाजपा ने रूणी निवासी पटेल भगवानभाई हाजा भाई को प्रत्याशी बनाया है। मौजूदा विधायक कांग्रेस पार्टी से नाथाभाई पटेल है। पिछली बार भाजपा ने पूंजीपति रेबारी मावजीभाई को प्रत्याशी बनाया था परन्तु जातिगत धू्रवीकरण के चलते मावजी को हारना पड़ा था। इस बार भाजपा ने कांग्रेस से पहले पटेल समाज से प्रत्याशी की घोषणा कर देने से कांग्रेस को सोचने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है कि टिकट पटेल समाज से या अन्य समाज को दी जाए। वैसे अधिकतर धानेरा से पटेल समाज से ही विधायक जीतता आया है। एक बार भाजपा से मफतलाल पुरोहित जीते थे। बाद में भाजपा से हरजीवन पटेल, कांग्रेस से जोइताभाई पटेल, नाथाभाई पटेल ही जीतते आए है।

अब हम आपको भाजपा प्रत्याशी भगवानभाई का परिचय दिए देते है। मूल रूणी गांव के भगवानाभाई गुजरात विश्वविद्यालय से 1983 के बीकॉम ग्रेजुएट है। अभी कृषि व्यापार में लगे हुए है। 15 साल की उम्र में 1975 में आरएसएस से जुडे थे जो आज तक संघ से जुडे हुए है। बाद में 1995 से 2000 तक भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा में जिलाध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाली, 2000 से 2006 तक भारतीय जनता पार्टी के जिला सह-अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाली। 2015 से 2021 तक भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाली। वर्तमान में गुजरात प्रदेश किसान मोर्चा के कार्यकारी सदस्य के रूप में जिम्मेदारियां है। 2000 से 2010 तक धानेरा कृषि उपज मंडी समिति के अध्यक्ष के रूप में जिम्मेदारी संभाली। 2015 से 2018 तक, धनेरा ने कृषि उपज मंडी समिति के अध्यक्ष के रूप में फिर से जिम्मेदारी संभाली। वर्तमान में धनेरा कृषि उपज मंडी समिति के निदेशक के रूप में जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।

भगवानभाई अन्य एक्टिविटी में भी सक्रिय है। वे 2003 से अब तक संस्कार मंडल धानेरा के अध्यक्ष के रूप में जिम्मेदारी जारी है। पब्लिक हाई स्कूल में 9वीं से 12वीं सेंट दंतीवाड़ा, गुंडी तक माध्यमिक विद्यालय (अनुदानित) चलाते है। सेवा की दृष्टि से 2006 से 2016 तक युवक प्रगति मंडल धनेरा के अध्यक्ष के रूप में जिम्मेदारी संभाली। स्कूल किंडरगार्टन से कॉले तक जारी है। सोसायटी के अध्यक्ष के रूप मातृश्री लवागा बा हाई स्कूल रूनी अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं। रूनी सेवा मण्डली, रूनी दूध मण्डली, रूनी पाल मण्डली के सहकारी ढाँचे में वे आज भी अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं।

भगवानभाई के परिवार में पत्नि सहित एक बेटा और एक बेटी है। बेटा पटेल सुरेशभाई भगवानभाई अभी जिला परिषद सदस्य है। उसने निरमा विश्वविद्यालय से सिविल इंजीनियर की डिग्री हासिल कर कृषि, भूमि और निर्माण व्यवसाय में लगे हुआ है। वो बनास कृषि बाजार नेनावा (निजी सफलता बाजार के अध्यक्ष) परम ग्रेनाइट माइल्स, होटल, अस्पताल, पेट्रोल पंप, अन्य व्यापार से जुड़ा हुआ है। बेटी पटेल ज्योतिबेन भगवानभाई धानेरा की प्रसिद्ध डॉक्टर है। पुत्रवधु पटेल सुरेखाबेन सुरेशभाई थावर (स्थायी शिक्षक) ड्यूटी पर है।

धानेरा तालुक में चौधरी पटेल समुदाय का दबदबा है। और अधिक संख्या वाला समाज है। जिसमें भगवानभाई केे पिता से लेकर चाचा तक सभी सामाजिक रूप से उन्मुख घर यानि पंच घर के रूप में आए हैं। परिवार में पारिवारिक नेता बनने की प्रतिभा है। और सभी ग्राम नेताओं, कार्यकर्ताओं, सहकारी संरचनाओं के अध्यक्ष, तालुका के मंत्रियों से सीधा संपर्क है। और व्यक्तिगत मान्यता से भगवान भाई की सभी के दिल में एक निस्वार्थ और ईमानदार व्यक्ति के रूप में एक छवि है।

अब कांग्रेस धानेरा से किसको या किस जाति के व्यक्ति को उम्मीदवार बनाती है। यह गर्भ की बात है। परन्तु भाजपा ने कांग्रेस से पहले प्रत्याशी घोषित कर शतरंज के खेल की शुरूआत कर दी है। अब कौन बादशाह बनता है या कौन गुलाम। यह तो वक्त ही बताएगा। ऐसी ही खबरी स्टोरी हम गुजरात चुनाव पर लाते रहेंगे। आप हमसे जुडे रहे।

पढ़ें जालोर, सिरोही, पाली, बाड़मेर सहित मारवाड़ परगने के साथ-साथ देश-विदेश की ख़बरें अब Circle News® हिन्दी में (CircleNews.in)। ब्रेकिंग खबरों के लाइव अपडेट, विश्लेषण और वीडियो खबरों के लिए हमारा अनुसरण करें और यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करना न भूलें, घंटी के आइकन को दबाकर नवीनतम अपडेट्स पाएं। विज्ञापन देने या हमारे साथ सहयोग करने के इच्छुक हैं? 9829441487 पर वाट्सअप के माध्यम से हमसे संपर्क करें।
राव गुमान सिंह
राव गुमान सिंहhttps://circlenews.in/
एक स्वतंत्र डिजिटल पत्रकार, एंकर, और फोटोग्राफर के रूप में, मैंने अपने काम के लिए राष्ट्रीय सम्मान प्राप्त किया है। मैं वर्तमान में कई विविध प्लेटफार्मों पर गहन कहानियों और समाचारों को साझा करता हूँ। मेरे ट्वीट्स और रीट्वीट्स पूरी तरह से व्यक्तिगत होते हैं, जो मेरे निजी विचारों और रुचियों को प्रतिबिंबित करते हैं। मेरा उद्देश्य है सच्चाई को उजागर करना और उन कहानियों को सामने लाना जो समाज में परिवर्तन ला सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Advertisment

Advertisement

Latest articles

मालवाड़ा में घुमंतू जाति के लोग भी भाजपा राष्ट्रीय सदस्यता अभियान के सहभागी बने

मालवाड़ा। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय सदस्यता अभियान के तहत प्रत्येक बूथ पर भाजपा...

कलक्टर पति-पत्नी को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बाड़मेर और जालोर में हुई पोस्टिंग, दोनों की सीमाएं है टचैबल

जालोर। राजस्थान कैडर की चर्चित और इंडिया टॉपर IAS अधिकारी टीना डाबी को बाड़मेर...

प्रत्येक बूथ पर दो सौ नए सदस्य जोड़े जाएंगे- जिला अध्यक्ष राव

भीनमाल। भाजपा सदस्यता अभियान को लेकर बुधवार को स्थानीय एक होटल में भाजपा जिला...

संभागीय आयुक्त प्रतिभासिंह का दौरा, भीनमाल, बागोडा, सांचोर में होंगे कार्यक्रम

सांचोर । पाली की संभागीय आयुक्त डाॅ प्रतिभासिंह सितम्बर माह में नौ स्थानों पर...

दूसरी खबर ये भी

प्रत्येक बूथ पर दो सौ नए सदस्य जोड़े जाएंगे- जिला अध्यक्ष राव

भीनमाल। भाजपा सदस्यता अभियान को लेकर बुधवार को स्थानीय एक होटल में भाजपा जिला...

सिलासन निवासी सोमाराम परिहार (माली) बने भीनमाल रिको एसोशिएशन के अध्यक्ष

भीनमाल । रिको एसोशिएशन की बैठक स्थानीय कार्यालय में निवर्तमान अध्यक्ष जोगाराम चौधरी की...

बासडाधनजी के भामाशाह राजपुरोहित का और मोदरान के सरकारी स्कूल के शिक्षक का हुआ राज्य स्तरीय सम्मान 

जगमालसिंह राजपुरोहित मोदरान मोदरान । राज्य मे पहली बार राजधानी से बाहर उदयपुर में राज्य...

अग्रवाल महिला मोर्चा ने सुंधामाता के किये दर्शन, अमन और खुशहाली की मांगी दुआए

भीनमाल। अग्रवाल महिला मोर्चा भीनमाल का दल सोमवार को अध्यक्ष अनिता अग्रवाल के नेतृत्व...

मूंगफली की खरपतवार निकालते महिला को सांप ने डसा, गांग में भी ऐसी ही घटना, सावचेती की जरूरत

मारवाड में इन दिनों बरसात का मौसम है। ऐसे में खेतों, रास्तों सहित जंगलों...

ईमानदारी अभी जिंदा, खोया हुआ बटुआ लौटाया, 5 हजार सहित कई अहम कागजात थे उसमें, जताया आभार

रानीवाड़ा। ऐसा सुना जाता है कि आज भी ईमानदारी जिंदा है। प्रतिकूल समय के...

रानीवाडा में पशुगणना को लेकर ट्रैनिंग, 21वीं पशुगणना कल से शुरू

पशुपालन विभाग रानीवाड़ा में 21वीं पशुगणना का प्रशिक्षण आज शुक्रवार को पंचायत समिति परिसर...

करड़ा मंडल भाजपा की बैठक, सदस्यता अभियान में 18 साल के युवाओं को जोड़े, बोले ex mla देवल

रानीवाड़ा/ करड़ा। भारतीय जनता पार्टी की एक सितंबर को प्रस्तावित सदस्यता अभियान की तैयारियों...

नागेश्वर महादेव मंदिर मालवाड़ा मे सत्संग हाॅल का डाभी परिवार ने किया लोकार्पण

मालवाड़ा- नागेश्वर महादेव मंदिर मालवाड़ा परिसर मे प्रवासी लक्ष्मी देवी सोनाजी डाभी परिवार के...