Homeचितलवानासांचौर रानीवाड़ा पुनर्सीमांकन विवादः प्रतिनिधि मंड़ल राजस्व मंत्री से मिला, रानीवाड़ा तहसील...

सांचौर रानीवाड़ा पुनर्सीमांकन विवादः प्रतिनिधि मंड़ल राजस्व मंत्री से मिला, रानीवाड़ा तहसील को अलग करने का मिला आश्वासन

Published on

पूर्व मंत्री अर्जुनसिंह देवड़ा और विधायक नारायणसिंह देवल के प्रयास रंग लाए, प्रतिनिधि मंडल ने मंत्री से मांगा था समय, मंत्री ने संतुष्ट कर दिया आश्वासन, जिला बनाने का अधिकार सीएम के पास, सीमांकन का अधिकार राजस्व मंत्रालय के पास

रानीवाड़ा। नवसृजित सांचौर जिले से रानीवाड़ा तहसील को अलग करने को लेकर जनता सड़क पर है। उपखंड मुख्यालय पर बेमियादी धरना आज भी जारी है। मसले के समाधान को लेकर प्रतिनिधि मंड़ल ने राजस्व मंत्री से मिलने का समय मांगा, तो मंत्री रामलाल जाट ने सोमवार का दिन दिया। ऐसे में पूर्व मंत्री अर्जुनसिंह देवड़ा, विधायक नारायणसिंह देवल सहित टीम ने सोमवार शाम को राजस्व मंत्री रामलाल जाट से मुलाकात की है। जाट ने उनकी मांगों को पूरा करने को लेकर आश्वस्त किया है।

फोटो- मारवाड़ पत्रिका

समाजसेवी मुकेश खंडेलवाल ने बताया कि रानीवाड़ा से जयपुर गए प्रतिनिधि मंडल ने राजस्व मंत्री रामलाल जाट और मुख्यमंत्री के मुख्य सचिव कुलदीप रांका से मुलाकात कर रानीवाड़ा पंचायत समिति के समस्त ग्राम पंचायतों के प्रस्तावों और तहसील क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों की ओर से अपनी मांग रखी। जिसमें रानीवाड़ा की संपूर्ण तहसील को नवसृजित सांचौर जिले से अलग रखना मुख्यत है। परिहार ने कहा कि मंत्री ने उनकी मांगों को शीघ्र ही पूरा करने का भरोसा दिया। टीम रानीवाड़ा ने मंत्री का आभार जताया है।

फोटो- मारवाड़ पत्रिका

पूर्व पशुपालन मंत्री अर्जुनसिंह देवड़ा ने सांचौर से अलग होने के पौराणिक सहित खास कारणों के बारे में भी मंत्री के सामने खुलासा किया। अन्य दूसरे कारण भी बताए जो सर्वविदित है। विधायक नारायणसिंह देवल ने भी जिलों के गठन में जनप्रतिनिधियों से बिना सलाह मश्विरा लेने को गलत परंपरा बताया और उन्होंने संपूर्ण रानीवाड़ा तहसील को सांचौर से अलग कर जालोर जिले में जोड़ने या भीनमाल को नवीन जिला बनाकर उसमें जोड़ने की बात कही।

बता देते है कि प्रतिनिधि मंडल को राजस्व मंत्री रामलाल जाट ने भरोसा दिया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के हैदराबाद कांग्रेस सम्मेलन से लौटते ही आपकी बात को अच्छे तरीके से उनके सामने रखकर भीनमाल को अलग जिला बनाने और रानीवाड़ा तहसील को सांचौर जिले से अलग करने का निर्णय लिया जाएगा। भीनमाल को नया जिला बनाने का अधिकार मुख्यमंत्री के अधीन आता है। राजस्व मंत्रालय तहसील या खास क्षेत्र को इधर उधर करना हो वो कर देंगे। सीमांकन का अधिकार राजस्व मंत्रालय के अधीन आता है।

फोटो- मारवाड़ पत्रिका

सीमांकन में राजस्व सीमाएं ही होती है आधार

नए जिलों के गठन या जिला के पुनर्सीमांकन में ग्राम पंचायत या पंचायत समिति को आधार नही माना जाता बल्कि पटवार सर्कल, आरआई सर्कल या तहसील ही आधार माना जाता है। ऐसे में प्रतिनिधि मंड़ल की ओर से सम्पूर्ण तहसील को सांचौर जिले से अलग करने की मांग के पूरा होने के आसार लगने से रानीवाड़ा तहसील के कुछ सांचौर सीमावर्ती गांवों भाटीप, डीगांव, मौखातरा, सेवाड़ा व कोटड़ा से एतराज आना तय माना जाता है।

फोटो- मारवाड़ पत्रिका

अब राजस्थान में दूसरा छोटा जिला होगा सांचौर

ऐसा माना गया है कि जनसंख्या के मायने से राजस्थान में सबसे छोटा जिला जैसलमेऱ है। जिसकी जनसंख्या 2011 के अनुसार सिर्फ 6.70 लाख है। अब सांचौर नवसृजित जिले की रानीवाड़ा और बागोड़ा को मिलाकर 8.45 लाख आबादी होती है। राज्य में जैसलमेर के बाद कम आबादी में सांचौर जिला आता है। यदि रानीवाड़ा और बागोड़ा तहसीलों को अलग किया जाता है तो सांचौर जिले की आबादी सिर्फ 4.87 लाख ही रह जाएगी। राज्य में नए जिलों के गठन के बाद भी एक जिले की औसत जनसंख्या 15 लाख आंकी है तो सांचौर जिले की आबादी इतनी कम होने के बाद जिला बने रहने पर सवालिया लगाना तय है।

प्रतिनिधि मंडल में ये लोग रहे शामिल

पूर्व मंत्री अर्जुनसिंह देवडा, विधायक नारायणसिंह देवल, सुंधा ट्रस्ट के पूर्व चेयरमैन पूरणसिंह गजापुरा, जिला प्रमुख राजेश राणा, रानीवाडा पंचायत समिति प्रधान राघवेंद्रसिंह देवडा, बड़गांव उपसरपंच इक्ष्वाकुदेव देवड़ा, सरपंच महेन्द्रसिंह देवल, मालवाड़ा सरपंच प्रदीपसिंह देवल, मुकेश खण्डेलवाल, सीए प्रवीण परिहार, दिव्यस्वरूप महाराज, आप पार्टी जिला अध्यक्ष मसरु देवासी, सरपंच कर्णसिंह चाटवाडा, किसान नेता सोमाराम चौधरी, देरावरसिंह देवड़ा, जयरुपाराम माली, पूर्व प्रधान धूखाराम पुरोहित, प्रताप पुरोहित, मनोहरसिंह चांदूर, जयंतीलाल पुरोहित, ओमप्रकाश माली, हर्षवर्धन सिंह, शंकरलाल चौधरी सहित कई लोगों ने प्रतिनिधि मंडल में साथ दिया।

32 ग्राम पंचायतों से आया प्रस्ताव

सरपंच संघ रानीवाड़ा के अध्यक्ष एडवोकेट जबराराम पुरोहित बताते है कि रानीवाड़ा पंचायत समिति सहित समग्र तहसील क्षेत्र को सांचौर जिले में जोड़ना गलत है। नाराजगी को लेकर करीबन 28 ग्राम पंचायतों ने 15 अगस्त को सर्वसम्मति से प्रस्ताव लेकर रानीवाड़ा को सांचौर से अलग करने की मांग की है। कुछ सांचौर सीमावर्ती ग्राम पंचायत डीगांव भाटीप, कोटड़ा, मौखातरा और सेवाड़ा ने नवसृजित सांचौर जिले के साथ रहने की इच्छा जताई परन्तु वहा की बहुसंख्यक आबादी ने एसडीएम को ज्ञापन देकर रानीवाड़ा के साथ रहने की इच्छा जताई है। ऐसे में रानीवाड़ा तहसील को सांचौर से अलग करने के संभावित आदेशों का प्रभाव उक्त ग्राम पंचायतों में ज्यादा होगा।

पढ़ें जालोर, सिरोही, पाली, बाड़मेर सहित मारवाड़ परगने के साथ-साथ देश-विदेश की ख़बरें अब Circle News® हिन्दी में (CircleNews.in)। ब्रेकिंग खबरों के लाइव अपडेट, विश्लेषण और वीडियो खबरों के लिए हमारा अनुसरण करें और यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करना न भूलें, घंटी के आइकन को दबाकर नवीनतम अपडेट्स पाएं। विज्ञापन देने या हमारे साथ सहयोग करने के इच्छुक हैं? 9829441487 पर वाट्सअप के माध्यम से हमसे संपर्क करें।
राव गुमान सिंह
राव गुमान सिंहhttps://circlenews.in/
एक स्वतंत्र डिजिटल पत्रकार, एंकर, और फोटोग्राफर के रूप में, मैंने अपने काम के लिए राष्ट्रीय सम्मान प्राप्त किया है। मैं वर्तमान में कई विविध प्लेटफार्मों पर गहन कहानियों और समाचारों को साझा करता हूँ। मेरे ट्वीट्स और रीट्वीट्स पूरी तरह से व्यक्तिगत होते हैं, जो मेरे निजी विचारों और रुचियों को प्रतिबिंबित करते हैं। मेरा उद्देश्य है सच्चाई को उजागर करना और उन कहानियों को सामने लाना जो समाज में परिवर्तन ला सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Captcha verification failed!
CAPTCHA user score failed. Please contact us!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Advertisment

Advertisement

Latest articles

आमजन की परिवेदनाओं का त्वरित रूप से निस्तारण करे- जिला कलेक्टर

जिला स्तरीय जनसुनवाई व संपर्क समाधान शिविर संपन्न सांचौर 17 अक्टूबर। राज्य सरकार के निर्देशानुसार...

जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक 22 अक्टूबर को

जालोर 17 अक्टूबर। जल जीवन मिशन के तहत जिला जल एवं स्चच्छता मिशन की...

राउमावि मोदरान स्टेशन में जिला स्तरीय कला उत्सव का आयोजन

6 श्रेणियों में प्रथम स्थान पर रहे विद्यार्थी अलवर में आयोजित होने वाले राज्य...

जिला कलक्टर ने जनसुनवाई में परिवेदनाओं को सुनकर उनके त्वरित निस्तारण के दिए निर्देश

जिला स्तरीय जनसुनवाई, राजस्थान संपर्क पोर्टल एवं सतर्कता समिति में दर्ज परिवेदनाओं की समीक्षा...

दूसरी खबर ये भी

आमजन की परिवेदनाओं का त्वरित रूप से निस्तारण करे- जिला कलेक्टर

जिला स्तरीय जनसुनवाई व संपर्क समाधान शिविर संपन्न सांचौर 17 अक्टूबर। राज्य सरकार के निर्देशानुसार...

जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक 22 अक्टूबर को

जालोर 17 अक्टूबर। जल जीवन मिशन के तहत जिला जल एवं स्चच्छता मिशन की...

राउमावि मोदरान स्टेशन में जिला स्तरीय कला उत्सव का आयोजन

6 श्रेणियों में प्रथम स्थान पर रहे विद्यार्थी अलवर में आयोजित होने वाले राज्य...

जिला कलक्टर ने जनसुनवाई में परिवेदनाओं को सुनकर उनके त्वरित निस्तारण के दिए निर्देश

जिला स्तरीय जनसुनवाई, राजस्थान संपर्क पोर्टल एवं सतर्कता समिति में दर्ज परिवेदनाओं की समीक्षा...

प्रतिभा को प्रोत्साहन, राजस्थान से दो युवा कवियों का दस्तक में चयन, रानीवाड़ा से पांडेय का हुआ चयन

रानीवाड़ा। कवियों की अन्तर्राष्ट्रीय संस्था राष्ट्रीय कवि संगम के बैनर तले राष्ट्रीय कवि संगम...

इन्दा ने रानीवाडा और वर्मा ने शिवगंज DYSP का ग्रहण किया पदभार

रानीवाडा | सेवाडिया मठ के पास स्थित पुलिस उप अधीक्षक कार्यालय में बुधवार को...

हर कस्टमर को पेट्रोलपंप पर मूलभूत सुविधाएं मिले: वन एवं पर्यावरण मंत्री

पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश जयपुर, 15 अक्टूबर। वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री...

आयोग ने जारी किया कृषि विभाग में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन

जयपुर, 16 अक्टूबर। राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा कृषि विभाग में 14 विभिन्न पदनाम...

राजस्थान विधानसभा उपचुनाव-2024, अधिकारी-कार्मिक अधिक संवेदनशील और सतर्क रहकर कार्य करें- मुख्य निर्वाचन अधिकारी

निर्वाचन, पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों के साथ तैयारियों की समीक्षा जयपुर, 16 अक्टूबर। राजस्थान में...