सांसद देवजी पटेल ने लोकसभा में गुरूवार को जालोर सिरोही जिलों में रेल सम्बंधित जरूरतों को लेकर आवाज बुलंद की है। वैसे पटेल समय-समय पर रेल सुविधाओं को लेकर आवाज उठाते रहते है। बावजूद इसके, पटेल की आवाज को सुना नही जा रहा है। जबकि, उनकी मांगे जायज और जरूरी है। इस बार उन्होंने समदड़ी भीलड़ी रेल ट्रैक की बदहाल हालात की ओर सदन का ध्यान आकर्षित करवाया है।
समदड़ी-भीलड़ी रेल ट्रैक पर नीजि कंपनियां है भारी
उन्होंने कहा कि समदडी भीलडी मार्ग का दोहरीकरण और विद्युतीकरण किया जाए, क्योंकि, समदड़ी-भीलड़ी रेल खंड में गुड्स ट्रेनों की आवाजाही को विभाग प्राथमिकता दे रहा है। ऐसे में ट्रेफिक लोड अधिक रहने से रेल ट्रेफिक जाम व रेल फाटकों के बंद रहने से विकट हालात बने हुए है। इस रूट पर गुड्स ट्रेनों की आवाजाही अधिक है। इसलिए समदडी भीलडी मार्ग का दोहरीकरण और विद्युतीकरण जल्द से जल्द किया जाए। बता देते है कि गुड्स रेलगाडियों की भरमार होने का कारण जालोर जिले की जनता का नींद में सोना जैसा है। जनता जागरूक नही होने से इस ट्रैक को नीजि कंपनियों ने जैसे खरीद लिया हो। सांसद की मांग वैसे जायज है। पटरी डबल होने से आंशिक राहत मिलने की उम्मीद है।
बाड़मेर-यशवंतपुर एसी एक्सप्रेस को डेली किया जाय
इसके अलावा बाड़मेर-यशवंतपुर एसी एक्सप्रेस को सप्ताह में सातों दिन चलाया जाए एवं स्लीपर कोच जोड़ा जाए। सांसद पटेल ने बताया कि बाडमेर-यशवंतपुर एसी एक्सप्रेस जो सप्ताह में एक दिन चलती है, इसके फेरे बढाये जाये, ताकि दक्षिण भारत के राजस्थानी प्रवासियों को इसका लाभ मिल सकें। इस ट्रेन में सामान्य श्रेणी के भी डिब्बे जोड़े जाए। दक्षिण भारत में प्रदेश के जालोर, बाड़मेर जिले के प्रवासी लाखों की संख्या में व्यवसाय करते हैं तथा उनका अपनी मातृभूमि के गांव से आना-जाना लगातार बना रहता हैं।
जालोर से दिल्ली वाया जयपुर नई रेल प्रारंभ किया जाए
सांसद देवजी पटेल ने बताया कि जालोर के लोगों को ब्रॉडगेज आमन परिवर्तन के करीब दो दशक बीत जाने के बाद भी जालोर से दिल्ली व जयपुर के लिए सीधी रेल सेवा नही है। जबकि इस खंड पर संचालित गाड़ियों का बीकानेर, जोधपुर, बाडमेर तक ही संचालन किया जा रहा है। यहां के लोगों को जयपुर के लिए लगभग 200 किमी की दूरी सफर कर जोधपुर ट्रेन पकड़ने जाना पडता है। संाचोर, रानीवाडा, भीनमाल, जालोर के लोगों के लिए दिल्ली लगभग 800 किमी तक का सफर प्राइवेट बसों मे करना पडता है। इन बसांे का सफर काफी महंगा और बहुत ही कष्टदायक होता है विशेषकर बच्चों और महिलाओं के लिए। अतः जालोर से दिल्ली वाया जयपुर नई ट्रेन प्रारंभ किया जाए ।
संसदीय क्षेत्र को दक्षिण भारत के प्रमुख शहरों से रेल संपर्क जोड़ा जाएं
सांसद पटेल ने बताया कि संसदीय क्षेत्र जालौर-सिरोही के लगभग सात लाख लोग द़िक्षण भारत के विभिन्न शहरो में रहते है। इसके अलावा बाडमेर, जैसलमेर, पाली, जोधपुर जिले के लाखों लोग भी बाहरी राज्यों में निवास करते है तथा अपने व्यवसाय के सिलसिले मे इन लोगों का बेंगलुरू, चेन्नई, दावनगिरि, कोयम्बटुर, हुबली, ईरोड, हैदराबाद आना-जाना रहता है। परन्तु इन राजस्थानी प्रवासियों के लिए सीधी रेल सेवा नही होने से अनेक कठिनाईयों का सामना करना पड़ता इसलिए वर्तमान में जालोर को सीधी रेल सेवा से जोड़ा जाएं। जिसमें- बेंगलुरु से जोधपुर वाया समदड़ी भीलड़ी, हैदराबाद से जोधपुर वाया समदड़ी भीलड़ी, कोयम्बटुर से जोधपुर वाया समदड़ी भीलड़ी, चेन्नई से जोधपुर वाया समदड़ी भीलड़ी नई रेलगाड़िया शुरू की जाए।
जोधपुर -गांधीधाम ट्रैन का मोदरान स्टेशन पर ठहराव दिया जाए
सांसद पटेल ने बताया कि जोधपुर मंडल के मोदरान रेलवे स्टेशन के आसपास बडी संख्या मे तीर्थस्थल होने के कारण हमेशा देशभर से लाखों यात्री दर्शनार्थ आते है। गुजरात के कच्छ जिले के लोग अपनी कुलदेवी के दर्शन के साल भर यहां आते है। मोदरान से जोधपुर सरकारी कर्मचारी, व्यवसायी, ग्रामीण, किसान, छात्र प्रतिदिन काफी संख्या मे सफर करते है। इसलिए इस गाड़ी की ठहाराव देने से यहां के नागरिकों को काफी सुविधा होगी। जैसलमेर-कांडला वाया सांचौर नई रेल लाइन का प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना से स्वीकृत कर निमार्ण कराया जाए। दिल्ली सराय रोहिला भगत की कोठी सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन का विस्तार भीलडी जं0 तक कराया जाए।