बिजली मित्र एप्स को करे मोबाइल में इंस्टॉल, मल्टीफेसिलिटी से आमजन को मिलेगी राहत, शिकायत करने की सुविधा
रानीवाडा। नए साल में 14 जनवरी मकर संक्रांत से रानीवाडा कस्बे में डिस्कॉम ने स्पॉट बिलिंग सुविधा शुरू कर दी है। इसका फायदा यह हो रहा है कि अब बिल दो माह की बजाय हर माह मिलने लगेगा। वहीं बिल को दफ्तर में जाकर भरवाने की बजाय ऑन स्पॉट ही भरा जा सकेगा। अब प्रदेश में बिजली वितरण कंपनियों की ओर से नए साल से दो माह की बजाय हर माह बिलिंग की जाएगी।
रानीवाडा में डिस्कॉम ने इसकी पूरी तैयारी के साथ कार्य शुरू किया है। इस नई व्यवस्था के बाद दर्जनों स्पॉट बिलिंग मशीन के जरिए हर माह करीब इतने ही कर्मचारी ऑन स्पॉट मीटर रीडिंग एवं फोटो मशीन की सहायता से तुरंत विद्युत बिल बनाएंगे और डाउनलोड कर उपभोक्ताओं को सौंपेंगे। इसके बाद उपभोक्ता चाहे तो हाथों हाथ ऑनलाइन बिल चुकता कर सकते हैं अथवा अगले 10 दिनों में विभाग के कैश काउंटर पर जाकर इसे जमा करवा सकते हैं। बता दें कि डिस्कॉम ने फिलहाल यह व्यवस्था घरेलू और व्यावसायिक उपभोक्ताओं के लिए लागू की है। जबकि, कृषि उपभोक्ताओं को पूर्व की भांति दो महीनों से ही बिल थमाए जाएंगे।
10 दिन का समय मिलेगा बिल भरवाने के लिए
डिस्कॉम के सहायक अभियंता अनिल सैन ने मंगलवार को बताया कि इस नई व्यवस्था के लिए तमाम तैयारियां पूरी कर ली गई है। उपखंड के 5 फीटर इंचार्ज के अलावा जेईएन, एआरओ और लेजर कीपर को इसके लिए ट्रेनिंग दी जा चुकी है, जो आज 14 जनवरी से संबंधित कंपनी फर्म के साथ मिलकर सपोर्ट बिलिंग व्यवस्था के कार्य की शुरुआत कर रहे है। स्पॉट बिलिंग मशीन के जरिए फील्ड कर्मचारी उपभोक्ताओं के घर और दुकानों पर जाकर मौके पर ही बिल जनरेट कर उन्हें सौंप देंगे। इसके बाद चाहे तो उपभोक्ता मौके पर ही उसे ऑनलाइन जमा करवा सकता है अथवा अगले 10 दिन में विभागीय कार्यालय में आकर भी अपना भुगतान कर सकता है। एईएन ने बताया कि जिस व्यक्ति का जिस तारीख को बिल जनरेट होगा उसके आगामी 10 दिन तक उसे बिल भरने की छूट रहेगी।
एप जरिए रहें कनेक्ट, सारा डाटा एक क्लिक पर
एईएन सैन ने बताया कि नए साल से स्पॉट बिलिंग के अलावा बिजली मित्र एप के जरिए भी उपभोक्ता डिस्कॉम की समस्त सेवाओं का लाभ ले सकेंगे। इसके लिए उन्हें अपने स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर या एप स्टोर के जरिए बिजली मित्र एप डाउनलोड करना होगा, जिसमें सबसे पहले एक्जिस्टिंग कंज्यूमर पर क्लिक करके आगे बढ़ना होगा। यहां से उन्हें अपना नाम, ईमेल आईडी और यूजर नेम, पासवर्ड के जरिए अकाउंट क्रिएट कर मोबाइल नंबर डालना होगा। जिसका सत्यापन होने के बाद बिजली बिल का के-नंबर डालते ही पूरी जानकारी एप पर देखी जा सकती है।
यहां तक की बिजली संबंधी समस्या होने पर कंप्लेंट दर्ज करवाना, रीडिंग की जानकारी लेना, मीटर की जानकारी लेना तथा अपने उपभोग के बारे में भी आसानी से जाना जा सकता है। बिलिंग की हिस्ट्री भी इस पर मौजूद मिलेगी। इसके अलावा नए कनेक्शन अप्लाई करने के लिए भी उन्हें दफ्तर तक आने की आवश्यकता नहीं है इसी एप के जरिए न्यू कंज्यूमर पर क्लिक करके आवेदन फार्म अप्लाई किया जा सकता है।
अधिकारी बोले- स्पॉट बिलिंग में आमजन करें सहयोग
डिस्कॉम के सिटी सहायक अभियंता राजेश मीणा ने इस नई व्यवस्था के लिए उपभोक्ताओं से भी सहयोग करने की अपील की। उन्होंने कहा कि स्पॉट बिलिंग सिस्टम में उपभोक्ता भी कर्मचारियों का सहयोग करें ताकि ना तो कर्मचारी और ना ही उपभोक्ताओं को समस्याओं का सामना करना पडे। उन्होंने कहा कि अपने मीटर पर या मीटर के आसपास किसी स्थान पर सफेद या व्हाइट मार्कर से ज्ञ- नंबर अंकित करके रखें ताकि ऑन स्पॉट बिलिंग के लिए पहुंचने वाले कर्मचारियों का ज्ञ नंबर जानने में समय जाया ना हो।
वहीं, अगर मौके पर उपस्थित होकर बिल प्राप्त करने में सक्षम ना हो तो अपने मीटर के आसपास ही कोई बक्सेनुमा वस्तु लगा दें ताकि उसमें बिल ड्रॉप किया जा सके। कृषि उपभोक्ताओं से भी उन्होंने आग्रह किया कि खेतों में जहां ट्रांसफार्मर लगे होते हैं वहां सीढ़ी और इसी तरह के एक ड्रॉप बॉक्स की व्यवस्था भी सुनिश्चित रखें कार्मिक और उपभोक्ता दोनों को सुविधा हो।